हज सब्सिडी को ख़तम करके राजनैतिक लाभ उठाने की कोशिश : सय्यद मोहम्मद अशरफ

इंदौर /16 जनवरी
हज सब्सिडी पूरी तरह से खतम करके राजनैतिक लाभ लेने की कोशिश की जा रही है. यह बात आल इन्डिया उलेमा व मशायख बोर्ड के संस्थापक अध्यक्ष हज़रत सय्यद मोहम्मद अशरफ किछौछवी ने एक जलसे खिताब करते हुए कही,हज़रत ने कहा कि अगर सरकार सब्सिडी नहीं दे रही तो फिर खुले तौर पर एयरलाइन्स और होटल वगैरह के लिए टेंडर आमंत्रित करे लोगों को एयरइंडिया से ही महंगा सफर न करना पड़े ।
उन्होंने कहा अगर ऐसा ईमानदारी से किया जाता है तो हज सफर सस्ता होगा और ज़्यादा सुविधाजनक भी ।यह फैसला एक नजर में राजनैतिक लाभ लेने के लिए लिया गया प्रतीत हो रहा है सरकार को अपनी नीति को सामने लाना चाहिए वैसे भी मुसलमान हज पर अपनी हलाल कमाई को खर्च करके ही जाते हैं इससे हाजियों की संख्या पर फर्क नहीं पड़ेगा लेकिन उनको खर्च करना पड़ेगा सरकार को अपने फैसले पर पुनर्विचार करना चाहिए ।
हज़रत ने कहा कि सब्सिडी को खतम करने के निर्णय को नफरत के लिए प्रयोग न किया जाय यह याद रखना होगा कि देश सभी का है और हम सबको मोहब्बत से मिलजुल कर इसे आगे बढ़ाने में सहयोग भी करना है लेकिन हुकूमत को भी सोचना होगा कि इस तरह के फैसलों का राजनीतिक इस्तेमाल न किया जाए।
मुसलमान सच्चर कमेटी की रिपोर्ट आने के बाद आज तक रंगनाथ मिश्र कमेटी की सिफारिशें लागू किए जाने का इंतजार कर रहे हैं लेकिन उसे लागू न करके इस तरह के फैसलों से असंतोष पैदा किया जा रहा है जो उचित नहीं है भारत के सभी नागरिकों के हित के लिए सरकार को काम करना चाहिए।

By: यूनुस मोहानी