इंसानियत की भलाई है ख्वाजा का मिशन : सय्यद मोहम्मद अशरफ

22 मार्च /नागौर,
‘इंसानियत की भलाई है ख्वाजा का मिशन’ वर्ल्ड सूफी फोरम और आल इंडिया उलेमा व मशाइख बोर्ड के संस्थापक अध्यक्ष हज़रत सय्यद मोहम्मद अशरफ किछौछवी ने यह बात जश्ने ख्वाजा गरीब नवाज़ नाम से आयोजित एक महफ़िल में कही .
हज़रत ने कहा कि दर्द और ज़ुल्म से तड़पती हुई इंसानियत की भलाई के लिए हम सबको हज़रात ख्वाजा गरीब नवाज़ रहमतुल्लाह अलहि के मिशन पर चलना होगा क्योंकि इन्सानी हमदर्दी और भलाई की फ़िक्र में ही तमाम परेशानियों का हल छुपा हुआ है .
उन्होंने कहा कि गरीब नवाज़ की तालीम है कि भूखों को खाना खिलाओ अपने दुश्मन पर भी मेहरबानी करो अगर हम इन बातों पर अमल करने लग जाएँ तो खुद बखुद कई मसले खतम हो जायेंगे .बारगाहे गरीब नवाज़ से वाबिस्ता होने का यह मतलब नहीं कि सिर्फ हम उनके नामलेवा बने रहे बल्कि असल हक तब अदा होगा जब हम उनकी तालीम पर अमल भी करें उनके दिखाए गये रास्ते पर चलें ,इल्म हासिल करें .
हज़रत गरीब नवाज़ के पैगाम मोहब्बत सबके लिए नफरत किसी से नहीं को आम कर दीजिये इसके लिए बस आपको मोहब्बत वाला बन कर निकलना होगा सबके साथ से बेहतर सुलूक कीजिये आपसी झगड़ों को पहले खतम कीजिये और अपने मोहब्बत वाले सुलूक से लोगों का दिल जीतिये ,क्योंकि असली हुकूमत तो दिलों पर होती है गरीब नवाज़ लोगों के दिलों पर हुकूमत करते हैं.
By

यूनुस मोहानी